Latest Update

इलाहाबाद में दसवीं की छात्रा बनी एक दिन की थानेदार, जमकर ली खबर

इलाहाबाद में दसवीं की छात्रा बनी एक दिन की थानेदार, जमकर ली खबर

इलाहाबाद– आपने अनिल कपूर की फिल्म नायक तो देखी होगी। जिसमे एक टीवी रिपोर्टर एक दिन के लिये मुख्यमंत्री बनाया जाता है। इसी तर्ज पर यूपी के इलाहाबाद शहर में हुआ है। यहां एक दसवी की छात्रा को एक दिन के लिये थानेदार बने का मोका मिला। जिस पर छात्रा ने अपने पुरे दिन में व्यस्थाए सुद्रढ़ करने में कोई कसर नहीं छोड़ी इतना ही नहीं छात्रा ने थाना में पड़ने वाले इलाके का दौरा भी किया।

स्वतंत्रता दिवस पर प्रतियोगिता के विजेताओ की घोषणा हुई। जिसमे टैगोर पब्लिक स्कूल की छात्रा सौम्या ने पहला स्थान हासिल कर एक दिन का थानेदार बनने का गौरव हासिल किया।

सौम्या सुबह इलाहाबाद पुलिस लाइंस पहुंची। फिर वह सारी प्रक्रिया शुरू हुई जैसे एक थानेदार की आमद कराई जाती है। यानी की जिस तरह से पुलिस कर्मी की तैनाती होती है। पुलिस लाइंस से सौम्या को से पुलिस जीप में बिठाकर सिविल लाइंस थाने ले जाया गया, जहां उन्होंने बाकायदा लिखा-पढ़ी के साथ अपना प्रभार लिया।

स्टाफ ने बुके देकर स्वागत किया तो सलामी देकर औपचारिक स्वागत भी किया गया यहां से सौम्या का एक्शन शुरू हुआ। तत्काल मातहत पुलिस कर्मियों के साथ बैठक की और पुलिस की कार्यप्रणाली से लेकर समस्याओं पर बात की। बैठक खत्म होते ही प्रतिदिन थाने आने वाले फरियादियों की सौम्या ने शिकायत सुनी।

सिविल लाइंस थानेदार सौम्या शाम को वाहन चेकिंग भी लगायेंगी। जिसमे उनका मुख्य उद्देश्य होगा कि वह लड़कियों को यातायात का पाठ पढ़ा सकें। यह पुलिस ठीक उसी तरह होगी। जैसा रूटीन चेकिंग होती है। हालांकि सौम्या इसे थोड़ा और कड़ा कर सकती हैं। यह देखना दिलचस्प होगा कि जब रोड पर सौम्या अपनी टीम के साथ उतरेंगी तो किस तरह से कार्रवाई होगी और चालान पर रिएक्शन क्या होगा।

इलाहाबाद पुलिस कप्तान आनंद कुलकर्णी ने कहा कि हम यह संदेश देना चाहते है कि पुलिस उनका ही हिस्सा है। हम उनसे अलग नहीं हैं। इस पहल से हमारा उद्देश्य है कि समाज में यह संदेश पहुंचे कि पुलिस, समाज की मित्र है और समाज भी जाने की पुलिस की कार्य प्रणाली क्या है। सौम्या के अलावा भी इस प्रतियोगिता के अन्य विजेता भी अलग अलग थानों पर पुलिस की कार्यप्रणाली देख समझ रहे हैं। इन बच्चों के अनुभव कुछ दिन बाद पुलिस के साथ साझा किए जायेंगे और जहां कमियां मिली उसे दूर किया जायेगा।

Advertisements
Advertisements
दोस्तों.. NewsHut24 की मोबाइल एप को डाउनलोड कीजिये....गूगल के प्लेस्टोर में जाकर NewsHut24 टाइप करे और यहाँ क्लिक कर के एप डाउनलोड करे..धन्यवाद. पाइए हर खबर अपने फेसबुक पर। LIKE कीजिए NewsHut24 का facebook पेज। भी लाइक करे. कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव भी दें. E-mail : - YourFriends@newshut24.com



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *