Latest Update

दुनिया का 12वां सबसे धनी शहर बना मुंबई, 950 अरब डॉलर की निजी संपत्त‍ि के साथ टोरंटो-पेरिस से भी आगे….

दुनिया का 12वां सबसे धनी शहर बना मुंबई, 950 अरब डॉलर की निजी संपत्त‍ि के साथ टोरंटो-पेरिस से भी आगे….

रत की वित्तीय राजधानी मुंबई दुनिया के शीर्ष 15 सबसे धनी शहरों में शुमार हो गई है. एक रिपोर्ट के अनुसार मुंबई, टोरंटो और पेरिस जैसे शहरों को भी पीछे छोड़ते हुए दुनिया का 12वां सबसे धनी शहर हो गया है, जबकि न्यूयॉर्क इस सूची में नंबर एक पायदान पर है.

न्यू वर्ल्ड वेल्थ की रिपोर्ट के अनुसार कुल 950 अरब डॉलर की निजी संपत्ति के साथ मुंबई दुनिया का 12वां सबसे धनी शहर है. इसके बाद टोरंटो (944 अरब डॉलर), फ्रैंकफर्ट (912 अरब डॉलर) और पेरिस (860 अरब डॉलर), फ्रैंकफर्ट और पेरिस का स्थान है.

टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के अनुसार, अरबपतियों की जनसंख्या के हिसाब से मुंबई दुनिया के 10 शहरों में शामिल है. मुंबई में ऐसे कुल 28 अरबपति हैं, जिनकी कुल संपदा 1 अरब डॉलर या उससे ज्यादा है. गौरतलब है कि मुंबई देश की आर्थिक गतिविधियों का केंद्र है. यहां दुनिया का 12वां सबसे बड़ा स्टॉक एक्सचेंज बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज भी है. वित्तीय सेवाएं, रियल एस्टेट और मीडिया शहर के प्रमुख कारोबार में से है.

सूची के अनुसार दुनिया के सबसे धनी देश न्यूयॉर्क की कुल निजी संपत्त‍ि 3 ट्रिलियन यानी 3 लाख करोड़ डॉलर है. इस सूची में लंदन दूसरे (2.7 लाख करोड़ डॉलर), टोक्यो तीसरे (2.5 लाख करोड़ डॉलर) और सैन फ्रांसिस्को चौथे (2.3 लाख करोड़ डॉलर), स्थान पर है.

 http://www.newshut24.com/bjp-mp-ko-aurangzeb-sad/

इस रिपोर्ट में किसी शहर में रहने वाले सभी व्यक्तियों के कुल निजी संपत्ति के आधार पर शहर की कुल संपदा तय की गई है. इसमें लोगों की सभी प्रॉपर्टी, नकदी, शेयर, कारोबारी हित को जोड़ते हुए उसमें से देनदारियों को घटाया जाता है.

पंद्रह सबसे धनी देशों की सूची में उपरोक्त के अलावा बीजिंग, शंघाई, लॉस एंजिलिस, हांगकांग, सिडनी, सिंगापुर और शिकागो शामिल हैं.

दोस्तों.. NewsHut24 की मोबाइल एप को डाउनलोड कीजिये....गूगल के प्लेस्टोर में जाकर NewsHut24 टाइप करे और यहाँ क्लिक कर के एप डाउनलोड करे..धन्यवाद. पाइए हर खबर अपने फेसबुक पर। LIKE कीजिए NewsHut24 का facebook पेज। भी लाइक करे. कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव भी दें. E-mail : - YourFriends@newshut24.com



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *