Latest Update

दिल्ली में तापमान ने तोडा आठ साल का रिकोर्ड, पारा पहुंचा 40 के पार…

दिल्ली में तापमान ने तोडा आठ साल का रिकोर्ड, पारा पहुंचा 40 के पार…

नई दिल्ली: अभी मार्च का महीना खत्म होने में तीन दिन बचे हैं लेकिन राजधानी दिल्ली में गर्मी ने अभी से अपने तेवर दिखा दिए हैं। बीते बुधवार को तापमान ने बीते कई सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। 28 मार्च को दिल्ली में तापमान 38.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ जो कि 2010 के बाद मार्च के महीने में सबसे ज्यादा है। वहीं दिल्ली के पालम में तापमान 40.6 डिग्री तक पहुंच गया। 31 मार्च 2017 को यहां पारा 38.8 दर्ज हुआ था जो कि 2010 के बाद मार्च में सबसे ज्यादा था लेकिन इस साल मार्च में गर्मी के सारे रिकॉर्ड टूटते दिख रहे हैं।दिल्ली के अलावा हरियाणा, राजस्थान में तापमान मे तेजी से उछाल आया है।

हिमाचल प्रदेश में भी अधिकतम तापमान 36 डिग्री दर्ज हुआ। हिमाचल के ऊना में बुधवार को अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। मंगलवार के बाद बुधवार को भी राजस्थान के कई शहरों का तापमान 40 डिग्री तक दर्ज हुआ। जैसलमेर में तापमान 41, जोधपुर में 39.2, कोटा में 40, बाड़मेर में 40, और बीकानेर में 40 दर्ज हुआ। अमूमन मार्च में तापमान 40 के पार नहीं जाता है लेकिन इस साल जिस तरह से कई शहरों में पारा 41 तक पहुंचा है, उसके बाद मौसम विषेषज्ञों का कहना है।

कि अप्रेल और मई में भारी गर्मी इस साल देखने को मिल सकती है। दिल्ली के क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र में वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि हमारे डेटा के मुताबिक आने वाले दिनों में गर्मी और बढ़ेगी। उन्होंने बताया कि बुधवार को कुछ इलाकों में पारा 40 डिग्री तक जा सकता है। हालांकि नमीयुक्त पूर्वी हवाओं के चलते 29 और 30 मार्च को तापमान में कुछ गिरावट आ सकती और पारा 35 से 36 डिग्री तक गिर सकता है। तीन अप्रैल के बाद पारा फिर से ऊपर जाएगा।

दोस्तों.. NewsHut24 की मोबाइल एप को डाउनलोड कीजिये....गूगल के प्लेस्टोर में जाकर NewsHut24 टाइप करे और यहाँ क्लिक कर के एप डाउनलोड करे..धन्यवाद. पाइए हर खबर अपने फेसबुक पर। LIKE कीजिए NewsHut24 का facebook पेज। भी लाइक करे. कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव भी दें. E-mail : - YourFriends@newshut24.com



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *