Latest Update

नवरात्रों में उपवास के लिए तैयार करे ये मखाने की रेसिपी…

लखनऊ : भारत में आम तौर पर हर हिन्दू घर में नवरात्रों में सभी लोग व्रत रखते है । यह व्रत माँ दुर्गा के लिए रखा जाता है। हिन्दू परिवार के सभी लोग इस व्रत को इसलिए रखते है। जिससे माँ दुर्गा की कृपा उन पर बनी रहे । इस व्रत में आप इस रेस्पी का इस्तेमाल कर सकते है इस रेस्पी का नाम है मखाना नमकीन इसे अधिकतर लोग नवरात्रि में खाते है। यह न केवल बहुत ही स्वादिष्ट होती है साथ ही इसमें एन्टीओक्सीडेन्ट और अन्य लाभकारी तत्वों से भरपूर होती है । इसे जब चाहे खा सकते है। इसका कुरकुरा स्वाद बच्चों को भी बहुत पसंद आता है। और यह हेल्थी भी है ।

आवश्यक सामग्री – मखाने – 50 ग्राम, घी – आधा कप, चाट मसाला – छोटी चम्मच, काली मिर्च – 1/4 छोटी चम्मच, सेंधा नमक – 1/4 छोटी चम्मच (स्वादानुसार)। कढ़ाई में घी डालकर गरम कीजिये, घी गरम होने पर थोड़े से मखाने जितने मखाने कढ़ाई में आ जाय उतने डाल दीजिये, धीमी आग पर मखाने को अलट पलट कर एकदम हल्के ब्राउन होने तक तल लीजिये , तले मखाने को किसी प्लेट में बिना नैपकिन पेपर बिछाये निकाल कर रखिये. सारे मखाने इसी तरह तल कर निकाल लीजिये।

गरम गरम तले मखाने में मसाला बुरक कर मिला दीजिये, मसाला मखाने के ऊपर अच्छी तरह चिपक जाता है, और बहुत ही स्वादिष्ट मखाना नमकीन बनकर तैयार है। मखाना नमकीन को पूरी तरह ठंडा होने के बाद एअर टाइट कन्टेनर में भर कर रख लीजिये और एक महिने तक खाते रहिये। मखाने तलने के लिये धीमी आग का प्रयोग कीजिये। मखाना नमकीन को पूरी तरह ठंडा होने के बाद ही कन्टेनर में रखिये। नमकीन में अगर आप चाटा मसाला नहीं डालना चाहें तो नहीं डालें. नमकीन में नमक और काली मिर्च से भी स्वाद बहुत अच्छा आता है.

दोस्तों.. NewsHut24 की मोबाइल एप को डाउनलोड कीजिये....गूगल के प्लेस्टोर में जाकर NewsHut24 टाइप करे और यहाँ क्लिक कर के एप डाउनलोड करे..धन्यवाद. पाइए हर खबर अपने फेसबुक पर। LIKE कीजिए NewsHut24 का facebook पेज। भी लाइक करे. कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव भी दें. E-mail : - YourFriends@newshut24.com



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *