Latest Update

हरियाणाः 12 वर्ष से कम उम्र की लड़की से रेप में मौत की सजा….

हरियाणाः 12 वर्ष से कम उम्र की लड़की से रेप में मौत की सजा….

हरियाणा में अब 12 वर्ष से कम की लड़की के साथ रेप मामले में मृत्युदंड की सजा मिलेगी. हरियाणा विधानसभा में गुरुवार को दंड विधि (हरियाणा संशोधन) विधेयक, 2018 पेश किया गया.

भारतीय दंड संहिता 1860, दंड प्रक्रिया संहिता 1973 और लैंगिेग अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम, 2012 में संशोधित करने के लिए दंड विधि (हरियाणा संशोधन) विधेयक, 2018 पारित किया गया है.

संशोधन विधायक में बलात्कार जैसे आपराधिक मामलों में आजीवन कारावास और मृत्यु दंड तक का प्रावधान किया गया है. हालांकि महिला के शील भंग के उद्देश्य से उसका पीछा करने, उस पर हमला करने तथा 12 वर्ष से कम आयु की लड़की के साथ बलात्कार, सामूहिक बलात्कार जैसे अपराध को रोकने के लिए कठोर सजा दिया जाना आवश्यक है.

लिहाजा, विधेयक में 12 वर्ष तक की बालिकाओं से बलात्कार, सामूहिक बलात्कार के केस में संशोधन प्रस्तावित है, जिसके लिए मृत्युदंड या कम से कम 14 साल का कठोर कारावास, जिसे आजीवन अर्थात व्यक्ति के शेष प्राकृतिक जीवन तक के कारावास तक बढ़ाया जा सकता है, का प्रस्ताव किया गया है.

इसके अलावा, हरियाणा में शील भंग के उद्देश्य से किए गए हमले के लिए कम से कम 2 वर्ष और अधिकतम 7 वर्ष तक की सजा प्रस्तावित है. इसी प्रकार दूसरी बार अपराध किए जाने की स्थिति में, पीछा करने के लिए भी सजा का प्रस्ताव किया गया है जो कम से कम 3 वर्ष और अधिकतम 7 वर्ष की होगी.

दोस्तों.. NewsHut24 की मोबाइल एप को डाउनलोड कीजिये....गूगल के प्लेस्टोर में जाकर NewsHut24 टाइप करे और यहाँ क्लिक कर के एप डाउनलोड करे..धन्यवाद. पाइए हर खबर अपने फेसबुक पर। LIKE कीजिए NewsHut24 का facebook पेज। भी लाइक करे. कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव भी दें. E-mail : - YourFriends@newshut24.com



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *