Latest Update

Amazon ने लॉन्च किया वेब ब्राउजर. कंपनी का दावा, डेटा नहीं करेगा कलेक्ट

Amazon ने लॉन्च किया वेब ब्राउजर. कंपनी का दावा, डेटा नहीं करेगा कलेक्ट

ई-कॉमर्स कंपनी अमेजॉन ने वेब ब्राउजर लॉन्च किया है. गूगल प्ले स्टोर पर यह उपलब्ध है और इसका नाम इंटरनेट रखा गया है. यह भारतीय यूजर्स के लिए उपलब्ध है. कंपनी कहती है कि यह ब्राउजर फास्ट, लाइट और प्राइवेट है. मतलब ये है कि स्लो इंटरनेट स्पीड में ये काम करेगा और खासकर इससे कंपनी ने भारतीय यूजर्स को टार्गेट किया है.

अमेजॉन का यह वेब ब्राउजर सिर्फ 3MB का है और इसका डिजाइन सिंपल है. आपको बता दें कि यह मार्च से ही गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद है, लेकिन तब से यह नोटिस में नहीं आया और न ही कंपनी ने इसे लेकर कोई स्टेटमेंट जारी किया था.

अमेजॉन के मुताबिक यह दूसरे वेब ब्राउजर्स  के मुकाबले में ज्यादा लाइट है यानी आपके स्मार्टफोन की स्पेस नहीं लेगा. दावा किया गया है कि इसमें दिए जाने वाले अपडेट्स भी छोटे होंगे ताकि आप अपने डेटा प्लान मे ही डाउनलोड कर सकें. इसे Android 5.0 से ऊपर के वर्जन में डाउनलोड किया जा सकता है.

फिलहाल अमेजॉन के इस वेब ब्राउजर को ज्यादा लोगों ने डाउनलोड भी नहीं किया है और रिपोर्ट्स के मुताबिक इसके सिर्फ 1,000 डाउनलोड दिख रहे हैं.

अब सवाल ये उठता है कि क्या अमेजॉन आने वाले समय में गूगल क्रोम और फायरफॉक्स जैसे पॉपुलर वेब ब्राउजर को टक्कर देने की तैयारी में है? या फिर कंपनी का मकसद सिर्फ लाइट वेब ब्राउजर ऐप देना ही है? हालांकि इससे पहले भी 2011 में अमेजॉन ने Silk ब्राउजर लॉन्च किया था जिसे किंडल फायर, फायर फोन के लिए लॉन्च किया था. नवंबर 2017 में कंपनी ने इसे फायर टीवी के लिए भी लॉन्च किया है.

आपको बता दें कि गूगल और फेसबुक जैसी कंपनियां अपने कई ऐप्स का लाइट वर्जन लॉन्च करती हैं. इन ऐप्स को स्लो इंटरनेट स्पीड यूजर्स के लिए डिजाइन किया जाता है, ताकि वो स्लो इंटरनेट में इन ऐप्स के फीचर्स यूज कर सकें.

इस ब्राउजर के मुख्य फीचर्स

अमेजॉन ने कहा है कि यह ब्राउजर प्राइवेट है और यह आपसे एक्स्ट्रा परमिशन की मांग नहीं करता है. दावा किया गया है कि यह दूसरे ब्राउजर की तरह यूजर का प्राइवेट डेटा कलेक्ट नहीं करता है.

इसमें प्राइवेट टैब्स दिए गए हैं जिसके तहत फोन से विजिट किए गए वेबाइट्स को यह रिकॉर्ड नहीं करता है.

ब्राउजर के होम पेज में टॉप सोर्स से न्यूज, क्रिकेट और एंटरटेनमेंट दिए जाते हैं.

दोस्तों.. NewsHut24 की मोबाइल एप को डाउनलोड कीजिये....गूगल के प्लेस्टोर में जाकर NewsHut24 टाइप करे और यहाँ क्लिक कर के एप डाउनलोड करे..धन्यवाद. पाइए हर खबर अपने फेसबुक पर। LIKE कीजिए NewsHut24 का facebook पेज। भी लाइक करे. कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव भी दें. E-mail : - YourFriends@newshut24.com



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *