Latest Update

इस तरह खाएं केला, घटेगा वजन और मिलेगा भरपूर फायदा

इस तरह खाएं केला, घटेगा वजन और मिलेगा भरपूर फायदा

केला बहुत आसानी से मिल जाने वाला फल है जिसे खाना सभी लोग पसंद करते हैं. केले के औषधीय गुण इसे खास बनाते हैं. हालांकि केले को सही तरीके से ना खाने की वजह से हम इसका पूरा लाभ नहीं उठा पाते हैं. आइए जानते हैं वजन घटाने के लिए केले का किस तरह सेवन करना चाहिए.

केला बाजार में आसानी से मिल जाता है और सस्ता भी होता है. कई बार होता है हम केला खरीदने दुकानदार के पास जाते हैं तो वो केले खरीदते हैं जो बहुत ज्यादा पिलपिले नहीं होते हैं और जो आसानी से टूटते नहीं. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि आप अभी तक जिस तरह के केले को घर लाने से बचते हैं वही आपको भरपूर पोषण देता है.

जितना ज्यादा केला पका होगा उतना ही ज्यादा वह मीठा होगा और स्वास्थवर्धक भी होगा. जब केले का गूदा भूरे रंग का और बेहद मुलायम हो जाए तो समझ जाना चाहिए कि केला पक गया है. ध्यान रखें कि केले का गूदा छिलके से ढका हुआ हो. आइए जानते हैं पूरी तरह पके केले की मदद से कैसे आप वजन घटा सकते हैं.

केले में एंटीऑक्सिडेंट गुण पाया जाता है. इससे मानव शरीर की कोशिकाओं को बल मिलता है और वे किसी भी रोग से लड़ने में ज्यादा समर्थ हो जाती हैं. इससे मानव का प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत होता है.

पूरी तरह पके हुए केला पेट में आसानी से पच जाता है और पेट को शांत रखता है. इससे बार-बार भूख नहीं लगती है और आप कुछ ऊटपटांग खाने से बचते हैं. इससे आपको वजन घटाने में मदद मिलती है.

पेट में हो रही जलन को मिटाने में भी केला बहुत महत्वपूर्ण रोल निभाता है. केला पेट में मौजूद खतरनाक एसिड से आंत को बचाता है.

पूरी तरह पके हुए केले में पोटैशियम पाया जाता है. पोटैशियम शरीर में कोलेस्ट्राल लेवल को कंटोल में रखता है वहीं केले में पाया जाने वाला फाइबर आपके हृदय का ध्यान रखता है.

तो आप अगली बार जब भी केला खरीदने जाएं, इन बातों का ध्यान रखें. पके केले घर ले आएं.

दोस्तों.. NewsHut24 की मोबाइल एप को डाउनलोड कीजिये....गूगल के प्लेस्टोर में जाकर NewsHut24 टाइप करे और यहाँ क्लिक कर के एप डाउनलोड करे..धन्यवाद. पाइए हर खबर अपने फेसबुक पर। LIKE कीजिए NewsHut24 का facebook पेज। भी लाइक करे. कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव भी दें. E-mail : - YourFriends@newshut24.com



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *